8.1.18

सर्दी मे ठंड से बचने के उपाय // How to Avoid Cold In Winter



      सर्दियों के दिनों में अक्सर तापमान 0 डिग्री या फिर इससे भी कम हो जाता है। जिसके कारण हमें घर से बाहर निकलने में बहुत ही मुश्किल हो जाती है। ऐसे में जब हम कुछ उपाय करते हैं तो काफी हद तक हम ठंड से आसानी से बच सकते हैं।
ठंड से बचने के लिए हम अक्सर गर्म कपड़े पहनते हैं और आग जलते हैं। जिससे हम ठंड को दूर कर सकें। लेकिन हमें बाहर की ठंड के साथ अंदर की ठंड को भी दूर करना होता है। उसके लिए हमें अपने खाने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे हमारे शरीर में गर्मी पैदा हो सकें। जब हम अपने शरीर को मौसम के अनुसार ढाल लेते हैं तो हमें न तो अधिक गर्मी लगती है न ही अधिक सर्दी। इसके साथ हम कई तरह की बीमारियों और उनसे होने वाले इन्फेक्शन से भी बचे रहते हैं। आइये जानते हैं सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय के बारे में।


सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय-

खजूर का सेवन-
सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए हमें खजूर का सेवन करना चाहिए। जब आप खजूर को गर्म दूध के साथ खाते हो तो आप को सर्दी से राहत मिलती है ।
अदरक का सेवन-

सर्दियों में अदरक के प्रयोग से हमारे शरीर को गर्मी मिलती है और यह ठंड से होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसके साथ आप लौंग, काली मिर्च और अदरक से बनी हुई चाय का सेवन करके भी ठंड को दूर कर सकते हो।
सूप का सेवन-
सूप का सेवन करने से हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है और यह जुकाम में भी फायदेमंद होता है। आप बेज और नान बेज सूप का इस्तेमाल कर सकते हो। बस आप को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सूप ताज़ा हो।
मूंगफली का सेवन-
सर्दियों के दिनों में मूंगफली का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। क्योंकि मूंगफली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं जैसे कि मिनरल्स , एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन आदि ।
शहद-
शहद को आयुर्वेद में अमृत के सामान माना जाता है। शहद का सेवन करने से हम कई तरह के रोगों से बच जाते हैं। शहद का सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति तेज होती है। और जब भी हमें सर्दियों के दिनों में ठंड लग जाती हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डाल कर पीने से हमें राहत मिलती है।
तिल का तेल-
तिल के तेल से शरीर में मालिश करने से हम ठंड से बच सकते हैं।
ओमेगा-
सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए ओमेगा 3 का सेवन करना चाहिए। यह मछलियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इलावा मछलियों में जिंक भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में होने वाले कई रोगों से बचाता है।
बाजरे की रोटी का सेवन-
सर्दियों के दिनों में बाजरे की खाने से शरीर में गर्मी आती है। बाजरे में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है। बच्चो को ठंड से बचाने के लिए सर्दियों के दिनों बाजरे की रोटी जरुर खिलानी चाहिए।


एक टिप्पणी भेजें