ये 5 बॉयोकेमिक दवाएं हर किसी के लिए बेहद उपयोगी हैं.



    होम्योपैथी की सैकड़ों रेमिडीज के अलावा बॉयोकेमिक मेडिसिन भी होती हैं – जिनमें कुल 12 दवाएं हैं. बॉयोकेमिक दवाएं होम्योपैथिक दवाओं की छोटी बहनों जैसी हैं – और यही वजह है कि इनका सपोर्टिव रोल रहता है.
इन 12 बॉयोकेमिक दवाओं को मिलाकर कुछ 28 Bio Combinations तैयार किये गये हैं. इन्हीं में से पांच का हम यहां जिक्र कर रहे हैं जो हर किसी के काम आ सकती हैं.
1. Biocomb 01 – अगर शरीर में खून की कमी हो जाए तो होम्योपैथिक इलाज के साथ इसे भी लेने की डॉक्टर सलाह देते हैं. महिलाओं की शरीर की बनावट ऐसी है कि उन्हें अक्सर एनीमिया की शिकायत होती रहती है. डॉक्टर की सलाह से इसे जब भी जरूरत हो लिया जा सकता है.
2. Biocomb 04 – आज के दौर की लाइफ स्टाइल ऐसी है कि काफी संख्या में लोग कब्ज से परेशान रहते हैं. सामान्य रूप से होने वाली कब्ज की शिकायत इससे काफी हद तक दूर हो सकती है.
3. Biocomb 11 – बुखार होने पर इससे काफी आराम मिलता है. हालांकि, ज्यादा बुखार होने पर या कई दिनों तक बुखार रहने पर ये उतना असरदार नहीं होती. ऐसे में इसे होम्योपैथिक दवाओं के साथ लेने की सलाह दी जाती है.
4. Biocomb 12 – किसी भी छोटी मोटी वजह से सिरदर्द हो तो ये बाम जैसा आराम देती है. होम्योपैथिक दवाओं के साथ इसे लेने पर ये ज्यादा असरदार होती है.
5
. Biocomb 25 – आजकल के खान पान ऐसे हैं कि एसिडिटी और पेट में गैस ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. डॉक्टर की सलाह से इसे शुरुआती तौर पर कुछ दिन लिया जा सकता है.

संधिवात (आर्थराईटिज)  की  आयुर्वेदिक  घरेलू चिकित्सा 
एक टिप्पणी भेजें