12.10.17

हड्डियों को फौलाद की तरह ताकतवर बनाने का नुस्खा // Bone recipe





हड्डियों की कमजोरी दूर कर शरीर को मजबूत बनाता है यह विशेष प्रयोग
हड्डियॉ शरीर की मजबूती का आधार होती हैं जो शरीर का धारण करती हैं । किंतु यदि हड्डियॉ ही कमजोर हो तो शरीर के मजबूत होने की कल्पना भी नही की जा सकती है । प्रस्तुत है हड्डियों को फौलाद की तरह ताकतवर बनाने का नुस्खा -
जरूरी सामग्री :-
1 :- अश्वगंधा चूर्ण 100 ग्राम
2 :- शतावरी चूर्ण 100 ग्राम
3 :- पुराना गुड़ 300 ग्राम
4 :- हल्दी चूर्ण 100 ग्राम
5 :- शुद्ध शहद 100 ग्राम
बनाने की विधि :-
ऊपर लिखी गयी सभी सामग्री में से शहद को छोड़कर बाकि सभी सामान को इमामदस्ते में हल्के हल्के एक साथ कूट लें । लगभग 10 मिनट कूटने के बाद आपको एक गाढ़ा पेस्ट जैसा प्राप्त होगा । अब इसमें शहद को मिलाकर एक चमचे से बहुत अच्छी तरह से मिला दें । ध्यान दें यह बहुत महत्तवपूर्ण स्टेप है । शहद सम्पूर्ण मिश्रण में एक समान घुल जाना चाहिये । ऐसा करने से अन्त में एक चटनी जैसी आपके पास बचेगी, बस यही आपका नुस्खा है । इसको साफ काँच की चौड़ी मुँह वाली शीशी या मर्तबान आदि में भर लें ।
सेवन विधी :-.
ऊपर दी गयी मात्रा में सामान लेकर बनाने पर एक बड़े इन्सान के लिये यह महीने भर का नुस्खा तैयार होता है । इसका सेवन एक एक चम्मच रोज सुबह और शाम को करना है । इसके साथ चाहे तो गाय के दूध को गुनगुना गरम करके पिया जा सकता है । छोटे बच्चों को उम्र के हिसाब से आधा अथवा चौथाई चम्मच सेवन करवाया जा सकता है । प्रसूता स्त्री के लिये प्रसव के 2 सप्ताह बाद से यह बहुत उत्तम सेवनीय है ।
विशेष -
अश्वगंधा और शतावरी का चूर्ण आपको अपने आसपास किसी जड़ी-बूटी वाले के पास अथवा आयुर्वेदिक दवाओं की दुकान पर आसानी से मिल जायेगा । इस नुस्खे को हर महीने केवल एक महीने के लिये तैयार करना उचित रहता है । इक्ट्ठा बना कर नही रखना चाहिये । इस प्रयोग को लागातार चार से छः महिने सेवन करने से यह बहुत अच्छे लाभ देता है ।



Post a Comment