हींग मिला पानी पीने के अद्भुत फायदे // Amazing benefits of drinking asafetida water





हींग का प्रयोग हिंदुस्तानी रसोई में सदियों से होता आ रहा है। एक ओर जहां इसका प्रयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने में होता है वहीं दूसरी ओर इसका प्रयोग कई तरह की बीमारियों के निदान में भी किया जाता है। आयुर्वेद में भी हींग का बड़ा महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार रोज़ाना एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता हैं।
ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल-
अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करने के साथ ही गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।




दर्द से दिलाता है राहत-

गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से दांत का दर्द, माइग्रेन जैसे दर्द से आराम मिलता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।
हड्डियां और दांत होते हैं मजबूत-
हींग के पानी में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स दांतों को मजबूत बनाते हैं और बीटा कैरोटीन से आंखे हेल्दी रहती हैं।



महिलाओं के लिए है लाभकारी-
हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लैमोटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी सभी तकलीफों में राहत पहुंचाती है। हींग के गुनगुने पानी के सेवन से ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन भी जल्दी ठीक हो सकता है।
पेट की तकलीफें करता है दूर-
अपच और पेट की दूसरी समस्याओं से निजात पाने के लिए सदियों से हींग का इस्तेमाल किया जा रहा है। हींग के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े को दूर करने के साथ ही अपच की समस्या को भी दूर करते हैं।

पेट मे गेस बनने के घरेलू,आयुर्वेदिक उपचार 


आँखों के लिए-
इसमें बीटा कैरोटीन होते हैं। इससे आँखें हेल्दी रहती हैं। 

ईम्युनिटी बढ़ती है-
हींग का पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है। यह सर्दी-खांसी जैसे इंफेक्शन से बचाता है।
केंसर से बचाव-
इसमें एंटीकार्सिनोजेनिक एलिमेंट्स होते हैं। यह कैंसर से बचाता है।
एनीमिया (खून की कमी) मे-
हींग के पानी में आयरन होता है। यह एनीमिया (खून की कमी) से बचाता है।

एक टिप्पणी भेजें