20170819

नींबू और सोड़ा के अद्भुत फायदे // The wonderful benefits of lemon and soda





आपने नींबू का रस पीने के फायदों के बारे में सुना होगा। विटामिन सी से भरपूर नींबू बहुत तरह के रोगों के लिए लाभकारी है। अब आप सोचिए अगर इसमें बेकिंग़ सोडा मिला दिया जाए तो कितना लाभ मिलेगा। नींबू और सोडा के फायदे के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है जो न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
नींबू और सोडा त्वचा के लिए फायदेमंद
यदि आप हर दिन सूर्य और धूल मिट्टी का सामना करते हैं तो आपको अपने चेहरे की देखभाल करने की जरूरत है। वैसे बाजार में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट है जो आपकी स्किन के लिए बनाएं गए हैं, लेकिन इसमें कई तरह के रसायन शामिल है। इससे आपकी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और अधिक समस्याएं पैदा हो सकती है। इसके लिए आप घर पर फेस मास्क बना सकते हैं।
नींबू और बेकिंग सोडा आपके लिए बहुत ही गुणकारी होगा। आइए जानते इसके गुण के बारे में…
1. यह पुरानी त्वचा कोशिकाओं की बाहरी परत को साफ करता है।
2. इससे स्किन की टोन को बेहतर और चमकदार बनाया जा सकता है।
3. विटामिन सी में समृद्ध नीबू का रस, आपकी त्वचा से तेल निकालता है और अपना चेहरा साफ करता है यह बैक्टीरिया को भी मारता है और संक्रमण की संभावना कम करता है। चेहरे की चमक के लिए आयुर्वेदिक उपाय
कैसे लगाएं नींबू और बेकिंग सोडा का मास्क
1. फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मक नींबू का रस लीजिए और उसमें दो टेबल स्पून सोडा मिलाइए। इसको आप मिक्स तब तक कीजिए जब तक यह पीला न हो जाए।
2. अपनी आंखों को बचाते हुए इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट से ज्यादा चेहरे पर रहने न दें। उसके बाद हल्के गिले कपड़े से वह मास्क अपने चेहरे पर से हटाएं और ठंड़े पानी से धो लें। इस बात का ध्यान दीजिए कि यदि आपको जलन हो तो तुरंत चेहरे लो धो लें।
नींबू और सोड़ा खराब कोलेस्ट्रॉल में करे मदद

पानी के साथ बेकिंग सोडा पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हमारे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।
आप जानते हैं कि नींबू में कई प्राकृतिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे यह पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है। अगर आप इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाते हैं तो यह पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए शानदार मिश्रण का काम करता है। यह पेट फूलना जैसी समस्या से निपटने के लिए एक बेहतर एसिड के रूप में भी काम करता है।

नींबू और सोड़ा के फायदे पाचन के लिए
नींबू और सोड़ा करे विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद
नींबू और बेकिंग सोडा का मिश्रण शरीर पर क्षारीय असर पड़ता है। यह एसिडोसिस से लड़ने में मदद करता है जब शरीर बहुत अधिक एसिड पैदा करता है। इसलिए किडनी की देखभाल करने के लिए यह एक बेहतर उपाय है। इसके अलावा यह शरीर को विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।
नींबू और सोड़ा लिवर को करे शुद्ध
नींबू और सोड़ा एक ऐसा घरेलू उपचार है कि यह लिवर को शुद्ध करने में मदद करता है। आपको बता दें कि इससे शरीर को विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं।
चेहरे की सुन्दरता को चार चाँद लगाने वाला घरेलू नुख्सा
सामग्री :- Ingredients
2 चमच बेकिंग सोडा – Baking Soda
1 छोटा चमच निम्बू का रस – Lemon Juice
विधि :- Preparation and Use
दोनों औषधियों –Ingredients को अच्छे से एकसाथ मिक्स (Mix) कर लें | जब यह दोनों औषधिय अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इस मास्क को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनटों के लिए छोड़ दें (अगर आपके चेहरे पर जलन महसूस हो रही हो तो आप अपना फेस 20 मिनटों से पहले भी धो सकते हो ) जब यह सुख जाए तो मुह को ठन्डे पानी से धो लें Wash your Face with Cold Water | हफ्ते में एक बार ऐसा करने से लाभ होगा |
    इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक,कमेन्ट और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|


एक टिप्पणी भेजें