18.8.17

सफेद बाल हमेशा काले रहेंगे इस उपाय से //White hair will always remain black by this measure



    


हर कोई काले बाल का शौकीन होता है. हर किसी को काले बाल ही अच्छे लगते है. लेकिन आजकल के खान पान के कारण बुढ़ापे से पहले ही बाल सफ़ेद हो जाते है. यह एक बहुत ही चिंता का विषय है. क्या आप जानना चाहते है कि ऐसा क्यों होता है. हमारे बाल असमय ही काले क्यों हो जाते है. हमारे बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन (Melanin Pigmentation) नामक एक तत्व पाया जाता है. जब हमारे बालों में से मिलेनिन पिगमेंटेशन (Melanin Pigmentation) कम होना शुरु होता है तो हमारे बाल अपना काला रंग खो देते हैं और हमारे बाल सफेद होना शुरु हो जाते हैं.

यह तो सर्व विदित है कि मनुष्‍य की उम्र जैसे जैसे बढ़ती है वैसे वैसे हमारे बाल भी सफेद हो जाते हैं और अक्‍सर हम इन्‍हें छिपाने के लिए कई तरह का प्रयोग करते हैं जैसे हेयर कलर और भी कई सारे प्रोडक्‍ट जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन फिर भी हमारे बाल हमेशा के लिए काला नहीं हो पाता।
आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे देखकर डॉक्‍टर की भी बोलती बंद हो गई। अगर आप भी अपने बालों के ओरिजिनल कलर को वापस लाना चाहते है|
तो ये उपाय आजमाइए। अगर बाल पहले से ही ग्रे या सफेद हो चुके हैं तो इस उपाय से वो फिर से काला हो जाएगा। उम्र के साथ साथ ये समस्‍या सभी के साथ आती ही है। इसलिए ये उपाय सभी के लिए जानना जरूरी है। ताकि लोग समय से पहले अपने सफेद होने वाले ग्रे बालो को रोक सकती हैं।
इस उपाय को देखकर डॉक्टरों की बोलती भी हो गयी बंद, इसे बालों पर लगाने से आपके बाल कभी नहीं होंगे सफेद|
समय से पहले बाल सफेद होने का आयुर्वेदिक इलाज- 

करी पत्ते लें और उन्हें धो लें।
अब उन्हें एक क्रशर में डाल दें और उस में छाछ के 2-3 बड़े चम्मच डालें।
अब पत्तियों को पीसना चालू करें और तब तक करते रहें जब तक आपको एक गाढ़ा हरा पेस्ट नहीं मिल जाता।
अपने सिर पर इस पेस्ट को लगायें और धीरे से 5 मिनट के लिए मालिश करें।
अपने बालों पर पेस्ट फैला लें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।
अगर आप एक महीने में दो बार इस उपाय का उपयोग करती हैं, तो आपको कभी सफेद बालों की समस्या नहीं होगी।
   इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक,कमेन्ट और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|







    एक टिप्पणी भेजें