Sunday, July 23, 2017

चेहरे के ब्लेकहेड्स दूर करने के उपचार / Remedies for removing blackheads of the face



चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे ही नहीं बल्कि कई और समस्याएं भी होती है। ब्लैकहेड्स उन समस्याओं में से एक है। ब्लैकहेड्स के कारण हमारा चेहरा बेकार लगने लगता है। बहुत सी लड़कियां इन ब्लैकहेड्स को हटाने की कोशिश में भी लगी रहती हैं और इनको दबाकर निकालने की कोशिश करती हैं। इससे चेहरे पर निशान बन जाते हैं, जो कि आपकी सुंदरता में दाग लगा देते हैं।
आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो कि आपकी त्वचा में होने वाले ब्लैकहेड्स को मिनटों में गायब कर देंगे।
ग्रीन टी (Green tea)
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन्स भी होते हैं, जो हमारे चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल को जमा नहीं होने देते हैं। आप सूखी ग्रीन टी को एक चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आप ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसके बाद आप एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर से अपनी त्वचा को मसाज कर लें।
नींबू का रस (Lemon Juice)
इसे इस्तेमाल करने के लिए आप नींबू के रस में शहद मिला लें। इसके बाद आप इसमें चीनी मिलाएं। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगा लें। इसे 10 मिनट तक रब करें और इसके बाद आपको कुछ ही देर में ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा। आप अपने चेहरे में दिन में दो बार इस उपचार को ट्राई कर सकती हैं।
बेकिंग सोडा (Baking Soda)
आप 3 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसके बाद आप थोड़ी देर ब्लैकहेड्स पर इस पेस्ट से मसाज करें। इसके बाद आप हल्के गर्म पानी से इस जगह को धो लें। ऐसा आप सप्ताह में दो बार करें
दालचीनी (Cinnamon)
दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिला लें। इसके बाद आप चुटकीभर हल्दी पाउडर इसमें मिला लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद आप अपने चेहरे को धो लें। इससे आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

ओटमील (Oatmeal)
टमाटर जूस में ओटमील को मिला लें। इसके बाद आप एक चम्मच शहद को इसमें मिलाकर आप इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर स्क्रब करें। 10 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को धो लें। इस उपचार का इस्तेमाल आप रोज कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा बिल्कुल साफ हो जाएगी।







Post a Comment