28.6.17

हृदय रोगों मे उपकारी है मूँगफली: Peanut is beneficial in heart disease





   मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप यह बात जानते हैं कि इससे आप लंबी और सेहतमंद जिंदगी पा सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार, इसके सेवन से दिल के दौरे और स्‍ट्रोक की आशंका को कम किया जा सकता है। अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी और चीन के शंघाई कैंसर संस्थान के संयुक्त अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है।
पोषक तत्‍वों से भरपूर मूंगफली
मूंगफली में प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन बी, ई तथा के, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, नियासिन और जिंक पाया जाता है। मात्र 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है, जबकि मीट, मछली और अंडों में यह 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होती। मूंगफली में नुट्रिएंट, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं। एक अंडे के मूल्य के बराबर मूंगफली में जितना प्रोटीन व ऊष्मा होती है, उतनी दूध व अंडे से संयुक्त रूप में भी नहीं होती।



मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप यह बात जानते हैं कि इससे आप लंबी और सेहतमंद जिंदगी पा सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार, इसके सेवन से दिल के दौरे और स्‍ट्रोक की आशंका को कम किया जा सकता है। अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी और चीन के शंघाई कैंसर संस्थान के संयुक्त अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है।

पोषक तत्‍वों से भरपूर मूंगफली
   मूंगफली में प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन बी, ई तथा के, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, नियासिन और जिंक पाया जाता है। मात्र 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है, जबकि मीट, मछली और अंडों में यह 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होती। मूंगफली में नुट्रिएंट, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं। एक अंडे के मूल्य के बराबर मूंगफली में जितना प्रोटीन व ऊष्मा होती है, उतनी दूध व अंडे से संयुक्त रूप में भी नहीं होती।
शोध के अनुसार
  साइंस डेली में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मूंगफली पोषक तत्वों से भरा बेहद सस्ता आहार है। इसलिए दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही दिल की बीमारियों की रोकथाम में इसका सेवन प्रभावी हो सकता है। इसके लिए कम आय वाले 70 हजार अमेरिकी और 1.3 लाख शंघाई नागरिकों की जांच की गई। शोध में पाया गया कि मूंगफली खाने वाले लोग अकाल मृत्यु और दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।
साथ ही कुछ विशेषज्ञों का यह भी माना है कि भले ही मूंगफली दिल के लिए फायदेमंद हो, लेकिन नमक लगी मूंगफली ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान भी पहुंच सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए रोज थोड़ी मूंगफली ही खाई जाए तो बेहतर होगा।



अन्‍य अध्‍ययन

   फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन की मानें तो मूंगफली के सेवन से कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं जिससे दिल की बीमारी व कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन व अच्छी किस्म की चर्बी मोनो अनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है। वहीं ब्रिटिश डायटिक एसोसिएशन के प्रवक्ता ने कहा कि मूंगफली सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन नमकीन मूंगफली से जरूर परहेज करना चाहिए।
मुट्ठीभर मूंगफली के ढेर सारे फायदे
मूंगफली खाने से रक्त में कोलेस्टॉल का लेवल कम होता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होती है, जिसकी वजह से एक दिन में औसतन 67 ग्राम मूंगफली खाने से कुल कोलेस्टॉल लेवल में 51 फीसदी की कमी आती है। यही नहीं, इससे कम घनत्व वाले बैड कोलेस्टॉल यानी लिपोप्रोटीन कोलेस्टॉल का लेवल 7.4 फीसदी कम होता है। मूंगफली हमारी धमनियों के लिए भी अच्छी होती है।
दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खानपान के साथ नियमित व्‍यायाम भी बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा अपने दिल की नियमित रूप से जांच भी करायें।
  इसे अंदर मौजूद हेल्दी फैट आपके हार्ट के लिए बहुत ही अच्छा है। हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। जिससे कि दिल के दौरे पड़ने की समस्या कम हो जाती है।
यह शरीर मे खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है।
  इसमे मौजूद प्रोटीन मसल बनाने मे मदद करता है। जो लोग जिम में जाते हैं या फिर एक्सरसाइज करते हैं उनको इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन मसल बनाने में मदद करता है। और जोड़ो की दिक्कत को भी दूर करता है।



हृदय रोगों मे उपकारी है मूँगफली
   यह मिनरल्स का खजाना है इसके सेवन से आप कई बीमारियों को अपने शरीर से दूर रख सकते है।

यह पाचन क्रिया को ठीक रखने मे मदद करता है।
इसका एक फायदा मेटाबोलिस्म को सही रखना भी है और कर्ब को एनर्जि मे बदलने मे मदद करता है। अगर आप का मेटाबोलिज्म सही रहता है तो आपका वजन बढ़ना और कम होना आसान हो जाता है अगर आप का फायदा होता है जब आपका मेटाबोलिज्म ज्यादा होता है तो आपका वजन कम हो जाएगा। और अगर आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है तो आपका वजन बढ़ने लगेगा।
यह गर्भवती महिला मे फलोट की मात्रा को ठीक करने मे मदद करता है।
इसमे मौजूद विटामिन बी3 होता है जो दिमाग की ताकत बढ़ाता है।
यह कैंसर से बचाने मे भी मदद करता है। इससे महिलाओ मे 58 % और आदमियो मे 27% तक क्लोन कैंसर की समस्या कम हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट पेट में होने वाली कैंसर से बचाता है।
यह बढ़ती उम्र से आने वाली झुरियों को रोकता है।
इसके नियमित सेवन से खून की कमी नही होती है।
हृदय रोगों मे उपकारी है मूँगफली
यह स्किन को मुलायम बनाए रखने मे मदद करता है। और इसके अलावा यह हमारी स्किन को डैमेज होने से भी बचाता है।

अगर आप इसका हर रोज एक मुट्ठी सेवन करते है तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखने मे मदद करता है।
अगर आप गर्भवती हैं और अपने बच्चे को लेकर परेशान है। तो अगर आप अपनी प्रेगनेंसी से पहले और बाद में मूंगफली का सेवन करते हैं तो आपके होने वाले बच्चे को 70 परसेंट सभी बीमारियों से बचाया जा सकता है।
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