Friday, June 30, 2017

पैरों का दर्द दूर करने के घरेलु उपचार://Home remedies for pain relief:


पैरों के दर्द से हर उम्र के लोगों को सहना पड़ता है, पैरों में दर्द की शिकायत किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। पैरों के दर्द के दौरान आपको एड़ियो , सोल (sole) , एंक्ल (ankle) या पैरों की उंगलियों में कही भी दर्द हो सकता है। पैर दर्द के कारण, पैरों में दर्द होने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि असहज जूते पहनना , ज्यादा चलना , पैरों पर लंबे समय के लिए खड़े रहना , फ्रेक्चर , मिनरल्स की कमी , या मधुमेह आदि।
वैसे तो शरीर के हर अंग का अपना महत्व होता है। एक के बिना दूसरा अधूरा होता है। लेकिन बेचारे पैर को पूरे शरीर का भार उठाना पड़ता है, इसलिए कभी-कभी सारे दिन के कठीन परिश्रम के बाद पैर दर्द करने लगता है। पैर दर्द के एहसास के द्वारा यह बताना चाहता है कि अब वह थक गया है उसे आराम की ज़रूरत है। अतः पैरों का दर्द दूर करने के लिए यह है कुछ घरेलु उपचार:

 सेंधा नमक 
आधा बाल्टी गुनगुना गर्म पानी लें, उसमें दो बड़े चम्मच सेंधा नमक डालें। आप एक कुर्सी पर आराम से बैठे और बाल्टी में पैरों को दस से पंद्रह मिनट तक डुबोकर रखें। उसके बाद पैरों को नरम तौलिए से पोंछकर अच्छी तरह से लोशन लगाकर मॉश्चराइज़ कर लें।

लौंग का तेल




लौंग का तेल सिरदर्द , जोड़ों के दर्द , एथलिट फुट , नेल फंगस (nail fungas) और पैरों के दर्द में भीकारा दिलाती है। इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से पैरों के दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप अपने पैरों में लौंग के तेल की मालिश करना बिल्कुल ना भूलें। यह आपके ब्लड फ्लो और मांसपेशियों को आराम देता है। आप चाहे तो इस तेल से अपने पैरों और हिल्स दोनों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा करने से आपको आसानी से पैरों के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। जिनके पैर काफी संवेदनशीनल या टूटा हुआ हो तो ऐसे में आप लौंग के तेल की 3 बूंदों में वरजिन ऑयल (virgin oil) या नारियल का तेल मिला कर अपने पैरों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तेलों से पैरों की मसाज करने से भी काफी आराम मिलता है।आधा बाल्टी गुनगुना गर्म पानी और आधा बाल्टी ठंडा पानी लें। आप कुर्सी पर आराम से बैठें औ
र बारी बारी से पैरों को पानी में डुबोएं। उसके बाद पैरों को तौलिए से अच्छे से पोंछकर कुछ देर तक आराम करें।
  बर्फ का प्रयोग-
 सारे दिन के कठिन परिश्रम के बाद अपने पैरों को आराम देने के लिए एक साफ नरम सूती के कपड़े में बर्फ लेकर उसका एक गोला बनाकर अपने पैरों पर धीरे-धीरे दस-पंद्रह मिनट तक लगायें, आपको अविश्वसनीय रूप से आराम मिलेगा और पैरों का सूजन भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा।
अपने पैरों को बेबी ऑयल या मॉश्चराइज़र से अपने अंगूठे और अंगुलियों की मदद से गोलाकार गति में धीरे-धीरे दबाकर मालिश करें, इससे आपको आराम मिलेगा।



विनेगर का इस्तेमाल 
विनेगर का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने पैरों के दर्द को ठीक कर सकती हैं, इसका इस्तेमाल कर आपके पैरों का दर्द आराम से ठीक हो जाएगा। आप चाहे तो विनेगर के स्ट्रिीप्स को ठंडे और गर्म पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन उपचार को बनाने के लिए विनेगर और पानी के बराबर मात्रा में ले लें। एक बालटी में ठंडा पानी रख लें और दूसरे में गर्म पानी रख लें। अब अपने पैरों को गर्म पानी और विनेगर के मिक्चर में मिला लें, इसके बाद मॉइश्चराइजर को अपने पैरों में लगा लें। इसके 5 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद इस उपचार को आप इसी तरह ठंडे के साथ भी इस्तेमाल करें।
सेंधा नमक 
सेंधा नमक आपके पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होती है, इसके लिए आपको अपने पैरों की सूथिंग करने की जरूरत होती हैं। अगर आपके पैर थके हुए हैं तो ऐसे में सेंधा नमक और गर्म पानी मिला लें। इसके बाद सेंधा नमक के 2 से 3 चम्मच एक पानी से भरे टब में मिला लें। अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए इस पानी में डुबाकर रखें और फिर तौलिए से पैरों को साफ कर लें। इसमें गर्मी और मैग्निशियम (magnesium) एक साथ काम करके पैरों को दर्द से छुटकारा दिलाता है। सेंधा नमक हमारे पैरों को सूखा बनाती है, इसलिए इसके बाद अपने पैरों में मॉइश्चराइजर (moisturizer) लगाना बिल्कुल ना भूलें।
आप जूते को खोलकर आराम से बैठे और उसके बाद गोल्फ की गेंद के ऊपर बारी-बारी से पैरों को रख कर धीरे-धीरे गेंद को गोलाकर गति में घुमाते हुए दबायें। इस व्यायाम से पैरों का दर्द कुछ देर के बाद कम होने लगेगा।
गर्म और ठंडा पानी 
पैरों के दर्द के लिए आप आसानी से ठंडे या गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी से पैरों का इलाज करने से ब्लड फ्लो (blood flow) को बढ़ावा मिलता हैं, वहीं ठंडे पानी से इलाज करके पैरों की सूजन कम होती है। अगर आप पैरों के दर्द से ग्रस्त हैं तो ऐसे में आप हीट पैड (heat pad) और बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पैर का दर्द ठीक हो जाएगा। इस के अलावा आप चाहे तो एक बालटी में ठंडा पानी भर लें और दूसरे में गर्म पानी भर लें। अब आराम से एक कुर्सी पर बैठ जाएं , अपने पैरों को पहले 2 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबाकर रखें , इसके बाद अपने पैरों को ठंडे पानी में 10 मिनट के लिए डुबाकर रख लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार जरूर इस्तेमाल करें।
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