15.2.17

रोजाना कच्‍चा अंडा खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ//Health benefits of eating raw egg




   पहले लोग अंडे को माँसाहारी खाना मानते थे, वैसे अभी भी कुछ लोग मानते है. लेकिन अंडे खाने वालों का एक अलग वर्ग बन गया है, जहाँ पहले सिर्फ वेजिटेरियन व् नॉन वेजिटेरियन वर्ग होता था, अब एक तीसरा वर्ग भी है एग्गिटेरियन मतलब जो लोग मांस नहीं खाते लेकिन अंडे खाते है. अंडे में मौजूद पोषक तत्व के कारण इसे कोई नज़रअंदाज नहीं कर पाता. डॉक्टर सभी को इसे खाने की सलाह देते है.क्या आपने कभी अंडे को बिना पकाए खाने की बात सोची है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि अंडे को उसके नेचुरल रूप में उसी तरह खाने के ढ़ेरों फायदे हैं. अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में मिलना चाहिए.
   अंडे को उसके मूल रूप में खाना थोड़ा अलग हो सकता है और अगर ये आपके लिए पहला मौका है तो आपको खराब भी लग सकता है. पर अगर आपने कच्चा अंडा खाने का फैसला कर लिया है तो सबसे पहले अंडे को अच्छी तरह, साबुन से धो लीजिए. इससे उसकी खोल पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी.खाने-पीने की किसी भी चीज को आजमाने के दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि आप जो कुछ भी खाएं वो नियंत्रित मात्रा में हो. अति किसी भी चीज की बुरी हो सकती है.
अंडे को उबालकर (boil egg), या किसी रेसिपी के रूप में उपयोग किया जाता है. एक उबले हुए अंडे में मौजूद पोषक तत्व व् उनकी मात्रा इस प्रकार है –




अंडे में मौजूद पोषक तत्व (Egg/ Ande ingredients list) व् उसके फायदे इस प्रकार है –

आयरन
एनीमिया को दूर करता है, ओक्सीजन का प्रवाह पुरे शरीर में करवाता है. अंडे में मौजूद आयरन आसानी से शरीर में घुल जाता है.
विटामिन A
त्वचा को हेल्थी रखता है, व् आँखों की रौशनी को बढाता है.
विटामिन डी
हड्डी व् दांत मजबूत होते है, साथ ही कैंसर व् इम्यून सिस्टम से जुड़ी परेशानी दूर करता है.
विटामिन E
इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट रोगों से बचाता है, व् स्वास्थ्य अच्छा रखता है.
विटामिन B12
दिल की सुरक्षा करता है.
फोलेट
पुरानी कोशिकाओं की रक्षा करता है, साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. एनीमिया से भी बचाता है.
प्रोटीन
मसल, स्किन, ऑर्गन, बाल को सुरक्षित रखता है. अंडे में प्रोटीन की अधिकता बहुत होती है, जो वजन बढ़ाने में भी करिगर है, ये शरीर में आसानी से घुल जाती है.
कॉलिन
दिमाग के विकास व् कार्य में यह अहम भूमिका निभाता है

;*अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की मात्रा की पूर्ति भी इससे हो जाती है. अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आप उसे कच्चा अंडा दे सकते हैं. इससे मांस पेशियों को ताकत मिलती है.
* कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं. एक वो जो शरीर के लिए बेहतर होता है और दूसरा वो जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है. को‍शिकाओं और हॉर्मोन के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है. अंडे से मिलने वाला कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा होता है.
आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कच्चा अंडा, पकाए गए अंडे की तुलना में कम संक्रमित होता है. कई बार ऐसा होता है कि पकाने के दौरान अंडे में मौजूद प्रोटीन की मूल संरचना बदल जाती है. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.
* कच्चा अंडा विटामिन का खजाना होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है. कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है और इससे दिमाग भी तेज होता है.
*अंडे के पीले भाग में बायोटिन मिलता है जो बाल और त्वचा को मजबूती देने का काम करता है. अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल-मुलायम होते हैं.
अंडे से स्वास्थ्य व् स्किन/बालों दोनों में फायदा होता है. इसे खाने के साथ साथ स्किन व् बालों में लगाने से भी फायदा मिलता है. नीचे आपको इन फायदों को डिटेल में बताया गया है-
प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत –
 अंडे में सबसे प्रमुख प्रोटीन होता है. प्रोटीन के उपयोग से शरीर में सारे टिश्यू बनते है, साथ ही पुराने की देखभाल की जाती है. प्रोटीन से अमीनो एसिड बनता है, लेकिन ये शरीर में नहीं बनता, हमें इसके लिए ऐसा भोज्य पदार्थ लेना होगा. एक अच्छे प्रोटीन से युक्त भोजन में बराबर मात्रा में अमीनो एसिड भी होता है, जिसकी हमारे शरीर को जरुरत होती है. अंडा प्रोटीन का खजाना है.

हड्डी मजबूत करे –
 कैल्शियम की कमी से हड्डी, दांत, नाख़ून कमजोर हो जाते है. फिर हड्डी मजबूत करने के लिए हमें तरह तरह की दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. दवाई से अच्छा है कि हम प्राकतिक रूप से अंडे का प्रयोग करें, इससे हड्डी दांत धीरे-धीरे मजबूत होने लगेंगें.
एग्ग वाइट के फायदे (egg white benefits) –

 अंडे की सफेदी में 0 कोलेस्ट्रोल होता है, इसमें 52 कैलोरी व् प्रोटीन 11 ग्राम होता है. अंडे की सफेदी में, उसके पीले भाग से ज्यदा प्रोटीन होता है. इसमें 0 कोलेस्ट्रोल होता है, जिससे इसे कोई भी आसानी से खा सकता है. इसमें फैट भी बहुत कम होता है.
एग्ग योल्क के फायदे (egg yolk benefits) – अंडे की सफेदी से ज्यादा पोषक तत्व उसके पीले भाग में होते है. इसमें विटामिन, मिनिरल्स सब अधिक होता है, जिससे ये स्किन, बालों के लिए बेस्ट होता है.
अंडे को दूध के फायदे (egg with milk benefits ) – 

अंडे को दूध के साथ मिला कर पीने से भी यह सेहत के लिए बहुत फायदे मंद होता है.
आयरन की कमी दूर करे – कई लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है, जिससे उन्हें सर दर्द, चिड़चिड़ापन, बदन दर्द, खून की कमी की शिकायत होती है. अंडे के पीले भाग में आयरन की अधिकता होती है, जिसे खाने से खून बढ़ता है, मेटापोलिस्म बढ़ता है. गर्भवती महिलाओं को अक्सर इसकी शिकायत होती है, इसलिए उन्हें अंडे खाने के लिए मुख्य रूप से बोला जाता है.

बालों व् आँखों की सुरक्षा (Egg benefits for hair)– 

इसमें विटामिन A होता है, जो बालों व् आँखों के लिए अच्छा होता है. कहते है जो बच्चे बचपन से ही अंडा का सेवन करते है, उनकी आई साईट (eye sight) जो अंडे का सेवन नहीं करते है उनके मुकाबले अधिक होती है. इससे बालों को भी मजबूती मिलती है. अंडा खाने के अलावा लगाने से बाल में अच्छा कंडीशनर होता है. अंडे को बालों में लगाने के लिए उसे हिना के साथ मिलाकर भी लगा सकते है, या इसके अलावा आप उसकी सफेदी को कुछ देर बालों में लगाकर छोड़ दे फिर धोएं. बाल सॉफ्ट चमकदार हो जायेंगें.
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है.
वजन कम करने वालों के लिए –

 आप अगर अपना वजन कम कर रहे है तो आप अंडे को जरुर अपनी डाइट में शामिल करें. लेकिन आपको सिर्फ इसका सफ़ेद वाला हिस्सा खाना है, इसमें कैलोरी बस 17 (1 अंडे) होती है, जिसे खाने से हमें बाकि पोषक तत्व मिल जाते है.
दिमाग मजबूत करे – 

अंडे में कॉलिन दिमाग के विकास के लिए बहुत जरुरी है. कॉलिन एक ऐसा पोषक तत्व है, जो दिमाग को तेज बनाने व् विकास के लिए बहुत जरुरी होता है. छोटे बच्चे से लेकर बड़े बूढों तक के दिमाग को इसकी जरुरत पड़ती है. इसकी कमी से याददाश्त कम होती है. इसी की कमी से बच्चे मंद बुद्धि पैदा होते है. गर्भकाल के समय कॉलिन महिलाओं के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व है. ऐसे में अंडे से अच्छा कुछ नहीं जो एक साथ इतने फायदे देता है.
स्टेमिना बढ़ाये –

 एक अंडा खाने से आपको 6 gm प्रोटीन मिलती है, साथ ही एक बड़ी मात्रा में नुट्रीशियन मिलते है. बस इसमें विटामिन C नहीं होता है. अंडे को नीम्बू या संतरे के जूस के साथ सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, जिससे आपके शरीर में विटामिन C की भी पूर्ति हो जाये. इससे स्टेमिना बढ़ता है.
अंडे से फायदे तो बहुत है, लेकिन इससे कुछ नुकसान भी है, जिसका जानकारी आपको होना बहुत जरुरी है, ताकि आप इसे एक निर्धारित मात्रा में ही अपनी डाइट में शामिल करें.
अंडे से होने वाले नुकसान (Egg harmful effects)–

फ़ूड पोइजनिंग व् पेट से जुड़ी तकलीफ – अंडे को खाने से पहले ये जरुर देख ले कि वो अच्छे से पका है कि नहीं. कच्चा या आधा पका अंडा स्वास्थ्य के लिए हानि कारक होता है, इससे फ़ूड पोइजनिंग होती है. आधा पका अंडा खाने से उलटी, पेट दर्द, पेट ख़राब होना जैसी शिकायतें होती है.
सोडियम की अधिकता –

 अंडे की सफेदी में बहुत अधिक सोडियम होता है. जिस किसी इन्सान को सोडियम न खाने की सलाह दी जाती है, उन्हें अंडा सोच समझकर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

कोलेस्ट्रोल रिस्क – 

जिस किसी को ब्लडप्रेशर, डायबटीज व् हाई कोलेस्ट्रोल की परेशानी हो, उन्हें अंडा सोच समझकर खाना चाइये, हफ्ते में 2 से ज्यादा ना खाएं, क्यूंकि इसमें कोलेस्ट्रोल की अधिकता होती है.
कुछ ध्यान देने वाली बातें-
वैसे तो आप अंडा करी बनाकर या उबालकर या फ्राई करके किसी भी तरह दिन में एक या दो बार खा सकते हैं लेकिन हेल्दी तरीके से खाने पर ही यह शरीर के लिए उपयोगी सिद्ध होता है।
• ऑमलेट बनाकर या स्क्रैब्लड रूप में अंडा कभी भी न खायें क्योंकि यह वज़न घटाने के प्रक्रिया पर पानी फेर देता है। इसको बनाने में बहुत तेल की ज़रूरत होती है, इसलिए यह उतना हेल्दी नहीं होता है।
• उबला हुआ अंडा वज़न घटाने की प्रक्रिया में सहायता करता है। फैट कम और पौष्टिकता से भरपूर होता है। लेकिन हजम आसानी से हो जाता है, सिर्फ अंडे की जर्दी का सेवन रोज न करें।
• अगर आप होलसम ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो होल ग्रेन ब्रेड के साथ उबला हुआ अंडा या पोच्ड अंडा खा सकते हैं। इसमें फाइबर होता है और प्रोटीन पूरे दिन के लिए आपको ऊर्जा से भरपूर कर देता है।
*लोगों की यह धारणा गलत है कि अंडा में फैट उच्च मात्रा में होता है, इसलिए इसको रोज खाने से वज़न बढ़ने का भय होता है। लेकिन आहार विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग हेल्दी तरीके से वज़न घटाना चाहते हैं, वे ज़रूर अंडा को अपने डायट में शामिल करें।

       इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक,कमेन्ट, शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है साथ ही हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|






Post a Comment