Sunday, November 27, 2016

इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें// Never store these things in the fridge




हम बाजार से खानें की कोई भी चीज लातें है और उसे तुरंत फ्रिज में रख देते है चाहे जो फल या सब्जियां ही क्यों न हो। आप सोच-ते है कि ऐसा करने से वो चीज वैसे ही ताजी बनी रहेगी लेकिन यह चीजो एक-दो दिन में ही सड़ने लगती है। इसके बाद इन्हें आप बाहर भी रखें तो वो नही बच पाती है। अगर आप भी ऐसा करते है तो यह खबर आपके लिए है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें है जो फ्रिज में नही रखनी चाहिए।
ब्रेड
वैसे तो ब्रेड को दो या तीन दिन में खा लेना चाहिए। लेकिन अगर आप पिज्जा ब्रेड, बर्गर ब्रेड इत्यादि संभाल कर रखना चाहते हैं तो इन्हें फ्रिज में नहीं, बल्कि फ्रीजर में रखें। फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है। प्लास्टिक में लपेट कर फ्रीजर में रखने से उसकी नमी बरकरार रहती है। खाने से पहले उसे फ्रीजर से निकाल कर कुछ देर के लिए बाहर रख दें और फिर खाएं।





आलू-

फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और इसके स्वाद पर असर पड़ता है। आलू को धूप से दूर रखना चाहिए। इसके लिए घर में ही कोई ठंडी जगह ढूंढें और प्लास्टिक की थैली से निकाल कर रखें ताकि आलू सांस ले सके। आलू के लिए 45 डिग्री का तापमान सबसे अच्छा है।
नींबू-
नींबू हो या संतरें इसमें अदिक मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते। जिससे कि छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस भी सूखने लगता है।
सेब-
अगर आप सेब को फ्रिज में रखना ही चाहते हैं तो कागज में लपेट कर नीचे फल सब्जी के लिए बने शेल्फ में ही रखें। बीज वाले फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी को भी फ्रिज में ना रखें। कम तापमान में इनमें मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और फल जल्दी पक जाता है।
प्याज-
कई लोगों को लगता है कि प्याज को फ्रिज से दूर रखने का कारण केवल उनकी गंध है। दरअसल आलू की तरह प्याज भी नमी से खराब होने लगता है। फ्रिज में रखने पर प्याज गल जाता है। इसे आलू की तरह किसी सूखी और अंधेरी जगह में रखें लेकिन आलू के साथ रखने की भूल ना करें। आलू से निकलने वाली गैस प्याज को खराब करती है।
खीरा-
गर्मी के मौसम में लोग ठंडा खीरा खाना पसंद करते हैं। लेकिन दो या तीन दिन से ज्यादा खीरा फ्रिज में टिक ही नहीं पाता। इसलिएइन्हें बाहर रखें लेकिन केले और टमाटर जैसी चीजों से दूर क्योंकि यह इथाईलीन गैस छोड़ते है और चीजें जल्दी पक जाती है। इन सभी फलों के लिए रसोई में एक रैक रख सकते हैं ताकि वे एक दूसरे को नुकसान ना पहुंचाएं।
तरबूज-
काटने के बाद तो तरबूज और खरबूजे को फ्रिज में रखना ही होगा लेकिन उससे पहले ऐसा ना करें। इन फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं। खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें।
टमाटर-
अगर आप बाजार से टमाटर लाकर फ्रिज में रख देती है तो आप गलती करते है क्योंकि टमाटर धूप में उगने वाला फल है और इसे अधिक पानी और धूप की जरूरत पड़ती है। मौसम ठंडा होने पर ये ठीक से उग नहीं पाता। इसी कारण जब आप इसे फ्रिज में रखतें है तो जल्दी गल जाता है।





केला -
आपने ध्यान दिया होगा कि केला भी फ्रिज में रखने पर बहुत जल्द काला पड़ जाता है औऱ इसके साथ रखें फल भी पक जाते है या काले पड़ जाते है। इसका कारण है केलें की डंडी में से इथाईलीन गैस निकलती है, जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है। इससे बचने के लिए केले की डंडी पर प्लास्टिक चढ़ा सकते हैं। इससे केला और उसके आसपास रखे फल लंबे समय तक ताजा रह पाते हैं।
लहसुन-
प्याज की ही तरह लहसुन भी फ्रिज में ना रखें। इससे यह अंकुरित हो जाएगा और ढीला पड़ने लगेगा। लहसुन और प्याज को एक साथ रखा जा सकता है। ध्यान रहे कि इन पर धूप या बहुत ज्यादा रोशनी ना पड़े।



Post a Comment

Featured Post

किडनी फेल,गुर्दे खराब रोग की जानकारी और उपचार :: Kidney failure, information and treatment

किडनी कैसे काम करती है? किडनी एक बेहद स्पेशियलाइज्ड अंग है. इसकी रचना में लगभग तीस तरह की विभिन्न कोशिकाएं लगती हैं. यह बेहद ही पतली...