Monday, November 21, 2016

अब इलायची चबाएं और हो जाएं दुबले



    इलायची एक ऐसी चीज़ है जो हर किसी के घर के किचन में मौजूद होती है। लेकिन एक रिसर्च से यह पता चल है की इलायची चबाने स वजन काम होता है।
आयुर्वेद के अनुसार कैसे कम करें वजन –
आयुर्वेद के अनुसार हरी इलायची शरीर के मेटाबोलिस्म (metabolism) को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने तथा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची ब्लड प्रेशर के  सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दाब  को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल संतुलित  होता है। अगर आप हर वक्त इलायची नहीं चबा सकते तो आप इसको चाय में डाल कर उपयोग कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।




इसको नियमित रूप से लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता।
शायद आपको न पता हो लेकिन पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है। अगर आपको इन चीज़ों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दीजिए। आप चाहे तो इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते है आप इसे कॉफी या चाय में डाल कर पी सकते हैं। इलायची के दानों को पीस कर पावडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें। इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं।

Post a Comment