17.11.16

हर दिन अखरोट खाने के फायदे // Benefits of eating walnuts every day




अखरोट ऊर्जा का बेहतर स्रोत है। इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स, एंटीआक्सीडैंट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे अखरोट खाना पसंद न हों। जिसे अखरोट खाना पसंद न हों, उसे इसके लाभदायक गुणों के बारे में पता नहीं होगा। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। इसके दैनिक सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता शरीर में पैदा हो जाती है। साथ ही साथ मेटाबोलिज्‍म भी दुरूस्‍त रहता है। इसे प्रतिदिन खाने से ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है।

अखरोट एक ड्राईफ्रूट्स है। कई लोग सोचते हैं अखरोट में फैट होता है और इसे खाने से मोटापा बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। अखरोट का तेल खाना बनाने के अलावा दवाइयों और खुशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड मेटाबॉलिज्म को ठीक रखते हैं और वजन ठीक रहता है। शाकाहारियों के लिए अखरोट ओमेगा 3 एसिड का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसके रोज सेवन से डायबिटीज, कैंसर और दिल के रोगों में फायदा मिलता है


धतूरा के औषधीय उपयोग

अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो शरीर को प्रकाश और अंधेरे के बारे में संदेश पहुंचाता है। अखरोट खाने से खून में मेलाटोनिन का स्तर बढ़ जाता है और नींद अच्छी आती है।
अखरोट बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। अखरोट में मौजूद बायोटिन (विटामिन बी 7) बालों को मजबूत बनाने और गिरने से रोकने में मदद करता है।
अखरोट में मौजूद विटामिन ई शरीर को हानिकारक ऑक्सीजन से सुरक्षा देता है। इसके अलावा इसमें और भी जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे विटामिन बी कांप्लैक्स समूह के शीबोफ्लैविन, नियासिन, थाइमिन, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6 और फोलेट्स जो शरीर को बाहरी रोगों के संक्रमण से बचाते हैं।
प्रति दिन 2.5 औंस अखरोट खाने से पुरुषों में वीर्य की गुणवत्ता में सुधार होता है और शुक्राणुओं में वृद्धि होती है। एक अध्ययन के मुताबिक रोज दिन में 75 ग्राम अखरोट खाने से 21 से 35 आयु के स्वस्थ पुरुषों में उत्साह, फुर्ती, और शुक्राणुओं में तेजी से वृद्धि होती है।

कलौंजी(प्याज के बीज) के औषधीय उपयोग

अखरोट में सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है जो थॉयराइड की समस्याट के उपचार में फायदेमंद है। 1 औंस अखरोट में 5 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है। अखरोट के सेवन से थॉयराइड के कारण गले में होने वाली सूजन को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। अखरोट सबसे अधिक फायदा हाइपोथॉयराइडिज्मथ में करता है।

अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। अखरोट में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जैसे मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। ये यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।
अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट की सबसे अधिक मात्रा होती है। अखरोट की 100 ग्राम मात्रा में 20 मोल एंटी आक्सीडेंट होते हैं। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कैलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और दिल को स्वस्थ्य रखता है।
पेट के कैंसर में:
अखरोट का सेवन, पेट के कैंसर की जटिलताओं में लाभकारी होता है। इसके सेवन से होने वाली पीड़ा में कमी आती है और कमजोरी भी नहीं आती है।



वजन घटाने में सहायक:
अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो लड़कियां या लड़के अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्‍हे नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।
लम्‍बे जीवन के लिए:
सुखद लम्‍बे जीवन के लिए अखरोट का सेवन अच्‍छा रहता है। इसक नियमित सेवन से जीवनकाल बढ़ता है और आपका जीवन ऊर्जा से भरपूर रहता है।

किडनी फेल्योर(गुर्दे खराब) रोगी घबराएँ नहीं ,करें ये उपचार

डायबटीज:
अगर आप मधुमेह से ग्रसित है तो अखरोट का सेवन लाभकारी होता है। नियमित रूप से सेवन करने से आप मधुमेह से बच भी सकते हैं। अखरोट से डायबटीज 2 में आराम मिलता है।
      इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है



एक टिप्पणी भेजें