26.11.16

40 दिन मे लंबाई बढ़ाने के जबर्दस्त उपाय


    

सम्पूर्ण व्यक्तित्व में आपकी हाइट भी बहुत ही मायने रखती है। जिन लोगों की कद छोटा होता है वे लोग अपनी पर्सनेलिटी में कुछ कमी महसूस करते हैं। वैसे लंबाई जीन्स पर निर्भर करती है। कुछ लोगों का तो मानना है कि लंबाई केवल 18 साल की उम्र तक बढ़ती है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। व्यापाम करके भी हाइट बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा ऐसे बहुत सारे प्राकृतिक तरीके भी हैं, जिनको अपनाकर आप अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं।
. पौष्टिक आहार-
भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस लम्बाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए स्वस्थ और पोषक आहार लें। चर्बी बनाने वाले भोजन और ज्यादा चीनी लेने से परहेज करें क्योंकि ये आपकी लंबाई पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। दूध, जूस तथा गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें।
योग-
ताड़ासन की मदद से लंबाई बढ़ाई जा सकती है। छोटे बच्चे और टीनएजर इस आसन को रोज करके अपनी लंबाई 6 फुट तक बढ़ा सकते हैं। ताड़ासन करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जाएं, फिर गहरी सांस लें, धीरे-धीरे हाथों को ऊपर उठाते जाएं और साथ-साथ पैर की एडियां भी उठती रहें। पूरी एड़ी उठाने के बाद शरीर को पूरी तरह से तान दें और फिर गहरी सांस लें। ताड़ासन करने से स्नायु सक्रिय होकर विस्तृत होते हैं। इसी लिए यह कद बढ़ाने में सहायक होता है।
पूरी नींद-
पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है। पूरी नींद न लेने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है, इसलिए एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।
फ्रीक्वेन्ट मील-
लंबाई बढ़ाने के लिए आपको अपने मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने की बहुत आवश्यक होती है। एक दिन में छह भोजन लेकर आप अपने चयापचय को मजबूत बना सकते हैं। बीच-बीच में स्वस्थ भोजन लेने से अपके शरीर में कम वसा एकत्रित होगी और इस प्रकार आप प्राकृतिक रूप से अपनी लम्बाई को बढ़ा पाएंगे।
. नशे से रहें दूर-
शराब पीना और धूम्रपान गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। धूम्रपान या अल्कोहल लेने वाले व्यक्ति के विकास को और लम्बाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।





शरीर की उचित मुद्रा

अनुचित मुद्रा में रहने से शरीर पर- बुरा प्रभाव पड़ता है। सिर और गर्दन झुकाकर चलने, खड़े रहने से लम्बाई पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यह न केवल आपकी रीढ़ बाहर की ओर झुका देता है बल्कि लंबाई को भी कम करता है। उचित आसन में रहने से अपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और लम्बाई बढ़ती है।
पानी-
पानी पीना बहुत ही जरूरी है क्योंकि पानी आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने तथा भोजन को अच्छे से पचाने में सहायता करता है। पानी न पीने से मेटबॉलिज्म धीमा हो सकता -है और आपकी बढ़ती लम्बाई बाधित हो सकती है। यहां तक कि कम पानी पीने पर, सारी सावधानियों और पौष्टिक भोजन लेने के बाद भी आपकी लम्बाई नहीं बढ़ती है।
धूप लें-
विटामिन 'डी' अपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है, और सूरज की रोशनी विटामिन 'डी' का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप तेज धूप में ही खड़े रहे। सुबह औऱ शाम को हल्की धूप होने पर सेंके।
हाइट बढ़ाने वाली दवाइयों से बचें
हाइट बढ़ाने के चक्कर में लम्बाई बढ़ाने वाली दवाओं और एंटीबायोटिक्स से बचे क्योंकि इनके बहुत सारे साइड इफैक्ट्स होते हैं। यह लंबाई भी नहीं बढ़ाते और आपको आलसी बना देते हैं।
. जड़ी बूटियां-
कद बढ़ाने के लिए सूखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ के चूर्ण में बराबर मात्रा में खांड मिला लें। रात को सोते समय रोज दो चम्मच गाय के दूध के साथ इसे लें। इसकी मदद से कम कद वाले लोग लंम्बे हो सकते हैं लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डाक्टरी सलाह जरूर ले लें।







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