Wednesday, June 29, 2016

पसीने की बदबू दूर करने के उपचार : Foul odor of sweat removal treatment



पसीने की बदबू, प्रकृति का दिया हुआ एक सबसे बड़ा श्राप है. हमारे देश में, गर्मियोंके आते ही कई तरह की परेशानियों की भी शुरूआत हो जाती है जिनमें पसीना और उससे होने वाले तनाव सबसे बुरी परेशानियों में से एक है. सोशल जगहों पर या ऑफिस की लिफ्ट और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अक्सर पसीने के बदबू की वजह से हमें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है. अगर आपको भी इस परेशानी का अक्सर सामना करना पड़ता है यहां जानिए इससे निपटने के आसान से घरेलू नुस्खे.
पसीने की बदबू, प्रकृति का दिया हुआ एक सबसे बड़ा श्राप है. हमारे देश में, गर्मियोंके आते ही कई तरह की परेशानियों की भी शुरूआत हो जाती है जिनमें पसीना और उससे होने वाले तनाव सबसे बुरी परेशानियों में से एक है. सोशल जगहों पर या ऑफिस की लिफ्ट और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अक्सर पसीने के बदबू की वजह से हमें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है. अगर आपको भी इस परेशानी का अक्सर सामना करना पड़ता है यहां जानिए इससे निपटने के आसान से घरेलू नुस्खे.-


*आर्म्पिट को रखें साफ - अंडरआर्म के बाल बैक्टेरिया और कीटाणुओं के लिए किसी जन्नत से कम नहीं होते. गर्मियों में बॉडी से काफी पसीना निकलता है और बॉडी हेयर, जो नेचुरल पोर्स होता है, पूरे पसीने को सोख लेता है और नतीजा होता कि ये बैक्टेरिया के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है. इसकी वजह से बॉडी से काफी बदबू आने लगती है. इससे छुटकारा पाने का नेचुरल सॉल्यूशन है|

*बेकिंग सोडा - जी हां, बेकिंग सोडा को केक में इस्तेमाल करने के अलावा, पसीने की बदबू को भी खत्म करने के लिए किया जा सकता है. ये आपकी बॉडी से पसीने को कम करके आपको कई घंटो तक बदबू से दूर रखेगा. एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाएं और इसे बदबू वाली जगह पर लगाएं.|
*नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें। पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी।
*विनेगर से करें उपाय - ये सुनने में अजीब ज़रूर लग रहा हो, लेकिन असल में ये लिक्विड भी बदबू को खत्म करने का नेचुरल सॉल्यूशन है. विनेगर को आप आमतौर पर एप्पल साइडर या व्हाइट विनेगर की तरह इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे आप पसीने की बदबू को भी दुर कर सकती हैं. ये नेचुरल तरीके से स्किन के pH लेवल को कम कर, स्किन में बैक्टेरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता और इसकी वजह से बॉडी में होने वाली बदबू भी कम हो जाती है. विनेगर को अपने आर्म्पिट पर लगाएं और विश्वास करें एक बार ये आपकी आदत बन गई तो डेयोडरेंट से आपका लगाव बिल्कुल कम हो जाएगा.
*फिटकरी का नहाते समय इस्तेमाल एंटीसेप्टिक भी है और यह पसीने की दुर्गंध भी दूर करता है। नहीने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहाएं।
*. नींबू का रस - नींबू, शरीर के दुर्गंध से लड़ने में काफी मददगार होता है. इसमें बदबू को दूर करने की कई प्रॉपटीज़ होती है और साथ ही ये स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है. उन जगहों पर जहां नींबू के रस का इस्तेमाल होता है, वहां बैक्टेरिया जल्दी नहीं पनपते. तो अपने पसंदीदा परफ्यूम लगाने से पहले, प्रॉब्लम एरिया में एक बार नींबू का इस्तेमाल करने के बारे में ज़रूर सोचे. ये एक बेहतरीन और टेस्टेड सॉल्यूशन है जिसका रिज़ल्ट आपको एक या दो दिन में महसूस होगा.|



*नहाने के पानी में एक चम्मच वेनेगर या कपूर का तेल मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है। यह नैचुरल एंटीबैक्टीरियल भी है।
*गर्मियों में खुद को बदबू से बचा कर रखने का सबसे आसान तरीका है - अपने आपको साफ रखें साफ सुथरा रखना. बदबू कभी भी पसीने की वजह से नहीं होती बल्कि उन बैक्टेरिया से होती जो आपकी स्किन में रहते हैं. इसीलिए अपनी स्किन को हमेशा साफ रखें. पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के ये एक बेस्ट सॉल्यूशन है जो आप आसानी से कर सकती हैं.
*पुदीने के पत्तों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं। इससे पसीने की बदबू भी दूर होती है और मूड भी अच्छा रहता है। तनाव मुक्त होने के लिए यह अच्छा उपाय है।








Post a Comment