Thursday, March 3, 2016

तुअर (अरहर) की दाल खाने फायदे :Benefits of TUR dal






अरहर एक विलक्षण गुण सम्पन्न फसल है। इसका उपयोग अन्य दलहनी फसलों की तुलना में दाल के रूप में सर्वाधिक किया जाता है।
अरहर की दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ amino acids ,methionine ,lysine or tryptophan भी पाए जाते हैं |
दाल के रूप में उपयोग में ली जानेवाली सभी दलहनों में अरहर का प्रमुख स्थान है | यह गर्म तथा शुष्क होती है इसलिए इसे देसी घी में छौंककर खाना चाहिए | अरहर की दाल में पर्याप्त मात्रा में घी मिलाकर खाने से वह वायुकारक नहीं रहती | यह दाल त्रिदोषनाशक (वात ,पित्त और कफ़ ) है , अतः यह सभी के लिए अनुकूल है |
आइये जानते हैं अरहर के कुछ औषधीय गुण -





1)अरहर के पत्तों और दूब घास का रास निकालकर छान लें , इसे सूंघने से आधे सर का दर्द दूर होता है |
2) अरहर के पत्तों को जलकर राख बना लें , इस राख को दही में मिलाकर लगाने से खुजली समाप्त होती है |
3) अरहर की दाल खाने से पेट की गैस की शिकायत दूर होती है |
4) रात को अरहर की दाल पानी में भिगो दें , सुबह इस पानी को गर्म करके गरारे करने से गले की सूजन दूर होती है |
5)अरहर के कोमल पत्ते पीसकर घावों पर लगाने से घाव जल्दी भरते है |
6) यदि शरीर के किसी अंग पर सूजन है तो चार चम्मच अरहर की दाल को पीसकर बांधने से उस अंग की सूजन खत्म हो जाती है |
7) अरहर की दाल पाचक है तथा इसका सेवन बवासीर , बुखार, गुल्म रोगों में लाभकारी है |
8)अरहर की दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ amino acids ,methionine ,lysine or tryptophan भी पाए जाते हैं |
9)अरहर की दाल खाने से बॉडी को कई न्यूट्रि‍शंस प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व मिलते हैं|
10) अरहर की दाल प्रोटीन और फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत हैं. साथ ही ये कॉलेस्ट्रॉल फ्री है. अरहर की दाल को चावल के साथ खाने से प्रोटीन की कमी नहीं रहती|

11) अरहर की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है|




12) तूर दाल में मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं को बहुत फायदा पहुंचाता है. ये महिलाओं के लिए विटामिन का बढ़िया स्रोत्र है. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए. न्‍यूयॉर्क की एक रिसर्च के मुताबिक, भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड लेने से दिमाग और रीढ़ की हड्डियों संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं|

13) अरहर की दाल कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत्र है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. जब आप कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं तो ये शरीर में जाकर ग्लूकोज या ब्लड शुगर में ब्रेक हो जाता है. इसके बाद ब्लड शुगर इससे बॉडी, दिमाग और नर्वस सिस्टम को एनर्जी देता है|

14) तूर दाल फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. फाइबर युक्त डायट लेने से क्रोनिक डिजीज नहीं होती. नियमित रूप से फाइबर डायट में शामिल करने से दिल संबंधी रोग, स्ट्रोक, कई तरह के कैंसर, कार्डियोवस्कुलर डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज से बचा जा सकता है|







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