7.2.16

स्मरण शक्ति और दिमाग को तेज करने वाले योगासन yoga to get sharp mind














दिनभर की थकान और तनाव के बाद कई बार हम छोटी छोटी चीजें भूल जाते हैं। लेकिन दिन में सिर्फ 10 मिनट योगा करने से इस परेशानी को भी दूर कर सकते हैं और अपनी स्मरण शक्ति तेज कर सकते हैं।


भूजंगासन यानि पेट के बल सिधाई में लेट कर धीरे धीरे अपने हाथों के बल ऊपर को उठाना और सिर को उठाना जैसे कोबरा बैठा हो। यह मुद्रा न सिर्फ आपको आराम दिलाती है बल्कि दिमाग से जुड़ी नसों को भी संतुलित और प्रेरित करती है।





हस्तपदोतासन। सीधे खड़े हो कर अपने शरीर को पैरों की तरफ झुकाने और हाथों से जमीन छूनें की यह मुद्रा स्मरण शक्ति और दिमाग की शक्ति बढ़ाती है। साथ ही ऐसा करने से चेहरे में खून का बहाव बढ़ता और आप जवां दिखते हैं।






हलासन। जैसा कि इस तस्वीर में दिखाया है, उसी तरह यह योग करने से दिमाग तेज चलता है क्योंकि खून का बहाव बढ़ जाता है। इससे थायरॉएड और पैराथायरॉएड ग्लांड की मालिश भी हो जाती है और पूरा शरीर कसा और मजबूत बनता है।



सुखासन - रीढ़ की हड्डी सीधी कर के पालथी मार के बैठना और ध्यान करना। यह योग सबसे आसान है लेकिन आपके शरीर और दिमाग में उर्जा भरने के लिए काफी है। यह आपकी एकाग्रशक्तिसु बढ़ाता है।


पश्चिमोत्तासन। पैर और हाथ सीधे आगे की तरफ फैला कर खुद को सामने की ओर ऐसे झुकाएं कि माथा पैरों को छुए, जैसे कि तस्वीर में दिख रहा है। यह मुद्रा तनाव दूर करती है।




सर्वांगसन। कंधों के बल अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाने की यह मुद्रा दिमाग तक खून के बहाव को बढ़ाती है। यह योग आपको भावात्मक रूप से भी मजबूत बनाता है।








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