Tuesday, February 2, 2016

सफ़ेद बाल काले करेंगे ये घरेलू उपाय how to make white hairs black





यदि आप समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी आजमा कर देख लीजिए।  आपको जरूर  फायदा होगा।
प्याज का रस  समय से पहले बालों के सफेद होने, बालों के झड़ने और गंजापन रोकने में मदद करता है। एक कांच के कटोरा में प्याज और नींबू का रस मिलाएं। अपने बालों और सिर पर मालिश करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और एक हल्के हर्बल शैम्पू से धो लें। हालांकि प्याज का रस ठंडा होता है इसलिए इसका इस्तेमाल गर्मियों करना ठीक रहेगा।



समय से पहले सफेद बालों के इलाज के लिए आंवला एक अच्छा उपाय है। नारियल के तेल में सूखे आंवले के कुछ टुकड़े डालकर उबाल लें। फिर तेल ठंडा हो जाने पर उसे अपने बालों और सिर पर तेल से मालिश करें। बालों को धोने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए या रात भर छोड़ दें। यह प्रक्रिया सप्ताह में कम से कम एक या दो बार  करे|
नारियल के तेल का  प्रयोग नींबू के रस के साथ किया जाता है। नींबू का रस मिला नारियल तेल अपने बालों और सिर पर मालिश करें। सिर में तेल लगाने के करीब एक घटे बाद ही अपने बालों को धो लें। नारियल तेल सफेद बालों के विकास को रोकने में मददगार है।
बाल काले करने में मेंहदी पत्तों का प्रयोग भी कारगर है। एक मुट्ठी मेंहदी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में तीन चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच सादे दही को मिलाकर अपने बालों पर समान रूप से लगाएं, फिर सूख जाने के बाद धो लें।
बादाम का तेल, नींबू का रस, और आंवला के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। सफेद बालों की समस्या का इलाज करने के लिए इस मिश्रण से अपने बालों की मालिश करें इससे आपके बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे|
लौकी के रस में जैतून का तेल या तिल का तेल मिलाकर अपने सिर और बालों की मालिश करें। चौलाई का ताजा रस बालों की प्राकृतिक रंग बनाए रखने, बालों के झड़ने और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है।




नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते को पत्तियों के काले होने तक उबालें। फिर इसके ठंडा हो जाने पर अपने सिर और बालों की तेल से मालिश करें। बालों को धोने से पहले 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें।
काले तिल या तिल का तेल समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाने में अत्यधिक प्रभावी है। प्रतिदिन एक चम्मच काले तिल का बीज कम से कम तीन महीने तक सेवन करें। अपने बालों पर तिल के तेल से मालिश करें, फायदा मिलेगा।
काली चाय बालों को काला करने के साथ-साथ नरम और चमकदार बनाता है। एक कप पानी में दो चम्मच चाय की पत्तियों को डालकर उबाल लें। उसमें एक चम्मच नमक मिला लें। फिर ठंडा होने पर छानकर इस पानी से अपने बालों और सिर की मालिश करें और एक घंटे के बाद ठंडे पानी से धो लें।


Post a Comment

Featured Post

किडनी फेल,गुर्दे खराब रोग की जानकारी और उपचार :: Kidney failure, information and treatment

किडनी कैसे काम करती है? किडनी एक बेहद स्पेशियलाइज्ड अंग है. इसकी रचना में लगभग तीस तरह की विभिन्न कोशिकाएं लगती हैं. यह बेहद ही पतली...