Friday, February 19, 2016

अंकुरित अन्न खाने के लाभ Benefits of Sprouts






अंकुरित अनाज में मौजूद पौषक तत्व  हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर बहुत अधिक होता है। इसलिए इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता है और भरपूर एनर्जी मिलती है। स्प्राउट्स को नियमित  भोजन  में शामिल करने पर इससे होने वाले फायदों  का उल्लेख  करते हैं -


बीमारियां से रहेंगे दूर-
इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को मजबूत बनाते है। रोज स्प्राउट्स खाने से कई बीमारियों का खतरा टलता है।

त्वचा मे चमक आती है-
स्प्राउट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हें खाने से झुर्रिया दूर रहती हैं और स्किन ग्लो करती है। ये शाकाहारी  डाइट का एक बेहतर विकल्प  माने जाते हैं।
आंख और बाल को बनाता है खूबसूरत-
अंकुरिय अन्न  से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। इससे मसल्स, आंख और बाल पर अच्छा असर पड़ता है। इम्यून सिस्टम भी मजबूत  बनता  है।
अंकुरित अन्न  से वजन कम होता है-
अंकुरित अन्न  में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इससे शरीर  को सही मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह वजन कम करने में सहायक होता है।


  सुधरता है डाइजेशन-
स्प्राउट में मौजूद फाइबर बॉडी के फंक्शन को ठीक करता है। इन्हे खाने से डाइजेशन सिस्टम सुधरता है और कब्ज से राहत मिलती है।
हड्डियां होती हैं मजबूत-
स्प्राउट्स में मौजूद पौषक कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं। रोज कटोरी स्प्राउट्स खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।
शरीर को करता है विजातीय द्रव्यों से मुक्त- 
रोज खाने से शरीर में मौजूद हानिकारक एसिड्स आसानी से बाहर निकलते हैं। यह शरीर  को नेचुरल डिटॉक्स करता है और कई बीमारियों से बचाता है।
स्प्राउट्स से मिलती है एनर्जी-
स्प्राउट्स में विटामिन A, C, B-6 और K भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पर्याप्त मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम भी मौजूद होते हैं। ये न्यूट्रीएंस शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं।








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