Sunday, July 9, 2017

सुबह जल्दी उठने के अद्भुत लाभ // Wonderful benefits of waking up early in the morning



ये तो सभी जानते हैं कि सुबह जल्दी उठना चाहिए या सुबह उठना अच्छा होता है, पर क्या आप जानते हैं की सुबह जल्दी उठने से कितने फायदे होते हैं शायद नहीं कई लोग तो सुबह जल्दी उठते ही नहीं हैं सुबह जल्दी न उठना बहुत गलत बात हैं इससे हमें कई नुकसान हो सकते हैं.
अच्छे हेल्थ के लिए रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना अच्छा माना जाता है। लेकिन, आज के समय और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। हालाँकि, अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपकी पूरी दिनचर्चा सही और समय पर होती है। इसके साथ ही आपका दिमाग तेज होता है, और काम करने के बाद भी आपको थकान का एहसास नहीं होता है।
ऐसे में सुबह उठने के कुछ नायाब फायदे हैं, जो निम्न हैं-



मानसिक विकास-

 इस समय व्यायाम, वॉक, जॉगिंग या स्विमिंग कर सकते हैं। क्योंकि, इस समय ताजी हवा और सूर्य की पहली किरणें सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में सुबह के समय उठने से आपके अंदर ऊर्जा का संचार होता है, जो आपके शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देने में आपकी मदद करता है।
तनाव से मुक्ति-
 सुबह जल्दी उठने से आपको पूरे दिन में आराम करने का भी समय मिलता है। साथ ही आप अपने परिवार वालों या दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो गार्डनिंग या वह काम करें जो आपको बहुत पसंद हो। ऐसा करने से आप पूरा दिन तनाव से दूर रहेंगे।
प्लानिंग करें-
 अपने पूरे दिन की चेकलिस्ट बनाएं जिसमें आप दिन भर में क्या करने वाले हैं वह लिखें। इससे आप को अपने दिन की प्लानिंग ही नहीं बल्कि किसी जरुरी चीज को याद रखने में भी आपको मदद मिलेगी।
ऊर्जा का स्तर (Energy level) –
अक्सर हमने देखा होगा कि दिन सुरु होते जो ऊर्जा होती है वो शाम के समय नहीं होती। इसलिए अगर आप सुबह जल्दी उठकर अपने दिन की शुरुवात करते हैं तो आपका पूरा दिन ऊर्जावान रहेगा और आप अपने सभी काम अच्छे से पुरे कर पाएंगे.



देश-दुनिया पर नज़र रखें- 
सुबह उठने का एक फायदा यह भी होता है कि आपको अखबार पढ़ने का टाइम मिल जाता है, जिससे कि आप देस-दुनिया में क्या चल रहा है उससे अवगत होते हैं। क्योंकि आज के समय में किसी भी व्यक्ति का इन्फॉर्मटिव होना बहुत जरूरी होता है।
शरीर में ताजगी- 



जल्दी उठने से शरीर में ताजगी बनी रहती है, क्योंकि इस समय वातावरण बिल्कुल शुद्ध और शांत होता है। इतना ही नहीं यह हमारे शारीरिक और मानशिक विकास दोनों के लिए फायदेमंद होता है।
ऐसे में यदि आप आप चुस्त-दुरूस्त रहना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए।
समय (Time) –
आप सुबह जल्दी उठे ही अपने सभी काम समय पर पुरे कर लेते हैं, जिससे आपको ऑफिस या स्कूल जाने में देरी नहीं होती और आप आराम से जा सकते हैं. अगर आप सुबह जल्दी उठते हो तो आपका टाइम टेबल कभी नहीं बिगड़ेगा।
Post a Comment