Tuesday, May 3, 2016

मखाना के फायदे Advantages of Makhana



मखाना एक ऐसा हर्ब है जो बड़ा स्वादिष्ट इलाज है पुरुषों की सेक्स समस्याओं का |मखाने में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेड, फैट, मिनरल और फॉस्फोरस के अलावा भी कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो कामोत्तेजना को बढ़ाने का काम करते हैं।
मखाने की शर्करा रहित खीर बनाकर उसमें मिश्री का चूर्ण डालकर खिलाने से प्रमेह में लाभ होता है। मखानों को घी में भूनकर खाने से दस्त में बहुत लाभ होता है।
आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा की बात करें, तो पति-पत्नी के संबंधों को भी मजबूती प्रदान करता है मखाना। निजी पलों को मजबूत बनाने में कारगर है।
एक से तीन ग्राम मखानों को गर्म पानी के साथ दिन में तीन बार सेवन करने से पेशाब के रोग दूर हो जाते हैं।
मसल्स को फिट रखना है, तो मखाना खाएं। इसमें प्रोटीन होता है।
तनाव रहता हो या फिर नींद कम आती हो, तो रात को सोने से पहले मखाने का सेवन करें। सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
लंबे समय तक जवां दिखना है, तो एंटीऑक्सीडेंट़्स से भरपूर मखाने खाएं। दरअसल ये एंटी एजिंग डाइट है। कैल्शियम से भरपूर मखाना जोड़ों के दर्द में लाभकारी है। गठिया में भी इसे खाने आराम मिलता है।मखानों को दूध में मिलाकर खाने से दाह (जलन) में आराम मिलता है।
मखानों के सेवन से दुर्बलता मिटती है तथा शरीर पुष्ट होता है।
कच्चे कमल बीज को पीसकर लगाने से आमवात तथा संधिवात में लाभ होता है।
. इसमें ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिससे झुर्रियों का असर कम हो जाता है।
इससे ब्लड प्रेशर पर भी निंयत्रण पाया जा सकता है। यह शरीर के अंग सुन्‍न होने से बचाता है तथा घुटनों और कमर में दर्द पैदा होने से रोकता है।
प्रेगनेंट महिलाओं और प्रेगनेंसी के बाद कमजोरी महसूस करने वाली महिलाओं को मखाना खाना चाहिये।
. मखानों का सेवन करने से शरीर के किसी भी अंग में हो रही दर्द से राहत मिलती है। कमर दर्द और घुटने में हो रही दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है


Post a Comment